Categories:HOME > Car > Economy Car

पांच स्वदेशी कारें, जिन्होंने मचाई धूम

पांच स्वदेशी कारें, जिन्होंने मचाई धूम

वह समय गया जब पावर और परफोरमेंस चाहिए थी कोई विदेशी कार, लेकिन भारतीय ऑटो कंपनियों ने इस घारणा को पूरी तरह से बदल दिया है। बीते कुछ समय में स्वदेशी ऑटो कंपनियों ने कुछ ऎसी इंजन और कुछ ऎसी कारों का निर्माण किया है जो न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी सफलता का स्वाद चख चुकी हैं। यह स्वदेशी डवलपर्स न केवल ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में पीछे हैं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक आदर्श मात्र भी हैं। यहां हम बात करेंगे देश की ऎसी 5 कारों की, जिनकी टेकनोलॉजी पर सभी देशवासियों को गर्व होना चाहिए।

Tata Safari
टाटा कारमेकर्स के आज तक के इतिहास में Tata Safari ने जितनी लोकप्रियता हासिल की, उतनी किसी कार ने नहीं की। सफारी देश की पहली स्वदेशी SUV थी जिसमें AWD सिस्टम मौजूद था और सफारी ने अपने सेग्मेंट में महिन्द्रा स्कोर्पियो को कडी टक्कर दी। अपडेट की बात करें तो सफारी पहली ऎसी कार थी जिसमें डेर सारे फीचर्स के साथ सेफ्टी के तौर पर ड्यूल एयरबैग भी दिए गए थे।
इस SUV में 1.9 लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा है जो 88.8बीएचपी पावर और 190एनएम टॉर्क जनरेट करता है। 5-स्पीड बॉक्स मेनुअल गियर बॉक्स के साथ आई सफारी देश की पहली SUV थी जिसमें टर्बो इंजन लगा हुआ था। वर्तमान में अपडेट सफारी स्ट्रोम में 2.2 लीटर DICOR VVT इंजन लगा है जो अधिक लग्जरी, टिकाउ और आकर्षक हो गया है।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab