Categories:HOME > Car > Electric Car

भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए अदाणी गैस ने किया एमजी मोटर इंडिया के साथ समझौता

भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए अदाणी गैस ने किया एमजी मोटर इंडिया के साथ समझौता

नई दिल्ली। भारत को एक मजबूत और कुशल ईवी चार्जिंग के बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करने के लिए अदाणी टोटलएनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) और एमजी मोटर इंडिया ने सोमवार को एक समझौता किया। इसका उद्देश्य ग्राहकों को ईवी का उपयोग आसान बनाना है।

समझौते के तहत ईवी ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर में एमजी डीलरशिप पर ईवी चार्जिंग स्टेशन (60 किलोवाट डीसी) स्थापित किए जाएंगे।

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) के ईडी और सीईओ सुरेश पी. मंगलानी ने कहा, "चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए अदाणी टोटलएनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड और एमजी मोटर इंडिया के बीच सहयोग एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह भारत के ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"

मंगलानी ने कहा कि इससे कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

चार्जिंग नेटवर्क को मजबूत करने और ग्राहक पहुंच बढ़ाने के लिए एटीईएल एमजी डीलरशिप पर सीसी2 60 किलोवाट डीसी चार्जर स्थापित करेगा।

एमजी मोटर इंडिया के मुख्य विकास अधिकारी गौरव गुप्ता ने कहा, “यह साझेदारी टिकाऊ गतिशीलता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और एक मजबूत चार्जिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण कर ईवी के क्षेत्र में क्रांति लाने की हमारी दृष्टि का प्रमाण है। दोनों कंपनियों के बीच सहयोग का उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।”

यह समझौता चार्जिंग बुनियादी ढांचे की आपूर्ति, स्थापना, कमीशनिंग, संचालन और रखरखाव को शामिल करते हुए एक व्यापक समाधान भी प्रदान करेगा।

इसके अलावा, एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से खोज, यूजर्स का प्रमाणीकरण, चार्जिंग और बिलिंग निपटान को कवर करते हुए एक सहज ग्राहक अनुभव की सुविधा के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा।

दोनों कंपनियां नेटवर्क दृश्यता और उन तक पहुंच को बढ़ाने के लिए उन्नत एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का लाभ उठाकर सभी प्लेटफार्मों पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों को एकीकृत करने की क्षमता का पता लगाएंगी।

यह सहयोग एटीईएल के सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क के रणनीतिक स्थानों, खासकर हवाई अड्डों जैसे स्थानों पर एमजी यूजर्स के लिए सुलभ आरआईएफडी समाधानों के साथ ग्राहक अनुभव को भी बढ़ाएगा।

वर्तमान में, एटीईएल के पास 300 से अधिक चार्जिंग पॉइंट का नेटवर्क है, जो एसी और डीसी का मिश्रण है। ये हाईवे पिट-स्टॉप, शॉपिंग मॉल, आरडब्ल्यूए, कार्यस्थल और फ्लीट चार्जिंग हब जैसे विभिन्न क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

कंपनी की वर्तमान स्थापित क्षमता लगभग 6 मेगावाट है और लगभग 500 चार्जिंग पॉइंट निर्माणाधीन हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@देश के 10 सेलेब्रिटी, यह है उनकी पसंदीदा बाइक

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab