Categories:HOME > Bike > Scooter

जानिए, Yamaha के तीन पहियों वाले स्कूटर Tricity की खुबियां

जानिए, Yamaha के तीन पहियों वाले स्कूटर Tricity की खुबियां<br>

जापानी कंपनी यामाहा (Yamaha) ने देश-विदेश के ऑटोमोबाइल बाजार में अपने वाहनों के दम पर खुब नाम कमाया है। आज हम बात कर रहे है यामाहा (Yamaha) के तीन पहियों वाले स्कूटर ट्राईसिटी (Tricity) की। यामाहा ट्राईसिटी (Yamaha Tricity) स्कूटर वैसे तो थाइलैंड में पिछले साल ही लॉन्च हो गया था, लेकिन कंपनी ने अभी तक यह स्कूटर भारत में लॉन्च नहीं किया है। यामाहा ट्राइसिटी (Yamaha Tricity) 125cc का स्कूटर है। इस स्कूटर के पहले प्रदर्शन के एक साल के भीतर ही कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन वर्जन लॉन्च कर दिया था।

सबसे बडी बात यह है कि इस स्कूटर और इसके कॉन्सेप्ट मॉडल में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। कई बार देखा गया है कि कॉन्सेप्ट मॉडल प्रॉडक्ट से बिल्कुल ही अलग हो जाता है। ट्राइसिटी (Tricity) उन लोगों को ज्यादा पसंद आ सकता है जो कि बाइक-राइडिंग को एक खतरनाक चीज मानते हैं। इस स्कूटर में आगे की तरफ दो पहिए लगे हुए हैं जबकि पीछे की तरफ सिर्फ एक पहिया है। यामाहा ट्राइसिटी (Yamaha Tricity) को भी किसी दूसरे आम टू-व्हीलर की तरह चलाते समय झुकाया जा सकता है। इस स्कूटर की हैंडलिंग भी कमाल की है।

ट्राइसिटी (Tricity) के टेलिस्कोपिक फ्रंट फॉर्क्स हैंडलिंग को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। यामाहा ट्राइसिटी (Yamaha Tricity) के 125cc लिक्विड-कूल्ड और फ्यूल इंजेक्टेड इंजन से कुल मिलाकर 11ps की ताकत पैदा होती है। इस स्कूटर में 220mm के front disk और 230mm का रियर डिस्क एक यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम (यूबीएस) के जरिए जु़डे हुए हैं। ट्राइसिटी (Tricity) का कुल वजन 152 किलोग्राम है। इस स्कूटर में लाइटवेट ट्यूब्युलर फ्रेम लगा हुआ है। ट्राइसिटी (Tricity) अलॉय वील्स के साथ आता है।

किसी भी आम स्कूटर की तरह ट्राइसिटी (Tricity) में भी सीट के नीचे सामान रखने का स्पेस बना हुआ है। इसमें आसानी से हाफ फेस हेलमेट को भी रखा जा सकता है। फ्यूचरिस्टिक स्टाइल और ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर यामाहा ट्राइसिटी (Yamaha Tricity) को ज्यादा आकर्षक स्कूटर बना देते हैं। इस स्कूटर की कीमत भी भारत में इसकी लॉन्चिंग रोकने का प्रमुख कारण हो सकती है। यामाहा ट्राइसिटी (Yamaha Tricity) की कीमत लगभग 3.2 लाख रूपये रखी गई है।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab