Categories:HOME > Car > Electric Car

टेस्ला ने सीट बेल्ट मुद्दे पर लगभग 16 हजार एस व एक्‍स मॉडल वाहनों को लिया वापस

टेस्ला ने सीट बेल्ट मुद्दे पर लगभग 16 हजार एस व एक्‍स मॉडल वाहनों को लिया वापस

सैन फ्रांसिस्को। एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने अमेरिका में अपने 2021-2023 मॉडल एस और मॉडल एक्स के लगभग 16 हजार वाहनों के आगे की सीट बेल्ट को ठीक से कनेक्‍ट न हाेेने के कारण वापस ले लिया है।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) सुरक्षा रिकॉल नोटिस में, वाहन निर्माता ने कहा कि वाहनों में, मरम्मत करने के लिए आवश्यक कदम के हिस्से के रूप में वाहनों में पहली पंक्ति की सीट बेल्ट को उसके प्रीटेंशनर एंकर से अलग कर दिया गया था और मरम्मत के बाद सीट बेल्ट को उसके प्रीटेंशनर एंकर से ठीक से दोबारा नहीं जोड़ा गया।

इसके अलावा, कंपनी ने उल्लेख किया है कि यदि सीट बेल्ट को ठीक से दोबारा नहीं जोड़ा गया है, तो यह टक्कर में वैसा काम नहीं कर पाएगा, जैसा उसे करना चाहिए, इससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

सुरक्षा नियामकों ने मार्च में संभावित टेस्ला सीट बेल्ट मुद्दों की जांच शुरू की।

रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला ने जून तक इस मुद्दे से संबंधित 12 वारंटी दावों की पहचान की थी, लेकिन कंपनी को किसी भी दुर्घटना, चोट या मौत की जानकारी नहीं है, जो सीट बेल्ट मुद्दे से संबंधित हो सकती है।

ऑटोमेकर ने कहा कि वह नि:शुल्क निरीक्षण प्रदान करेगा और यदि आवश्यक हो, तो पहली पंक्ति की दोनों सीट बेल्टों को उनके प्रीटेंशनर एंकर से जोड़ देगा।

इसके अलावा, टेस्ला ने कैमरा समस्या के कारण अपने 2023 मॉडल एस, मॉडल एक्स और मॉडल वाई वाहनों में से 1,300 से अधिक को वापस लेने की भी घोषणा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, कुछ वाहनों पर आगे की ओर लगे कैमरों का पिच कोण ठीक से संरेखित नहीं हो सकता है, इसके कारण कुछ सक्रिय सुरक्षा सुविधाएं अनुपलब्ध हैं।

जून में, टेस्ला ने स्टीयरिंग व्हील के फास्टनर के साथ एक समस्या के जवाब में अमेरिका में 137 मॉडल वाई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को वापस बुला लिया।

एनएचटीएसए सुरक्षा रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, 137 2022-2023 टेस्ला मॉडल वाई में संभवतः एक "ढीला" फास्टनर हो सकता है, जो स्टीयरिंग व्हील को उसके कॉलम से अलग कर सकता है।(आईएएनएस)


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@कार खरीदने से पहले करें यह 5 काम

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab