Categories:HOME > Car > Electric Car

चीनी ईवी निर्माता ने सोडियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित दुनिया की पहली कार का प्रदर्शन किया

चीनी ईवी निर्माता ने सोडियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित दुनिया की पहली कार का प्रदर्शन किया

बीजिंग। चीनी ईवी निर्माता जेएसी ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्रदर्शित किया है जो एक सस्ती सोडियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है जो भविष्य के ईवी की लागत को 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

सोडियम-आयन बैटरी सस्ते कच्चे माल का उपयोग करती हैं और ईवी निर्माताओं को मौजूदा तकनीकों का विकल्प प्रदान कर सकती हैं जो मुख्य कंटेंट के रूप में लिथियम और कोबाल्ट पर निर्भर करती हैं।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम-आयन बैटरी को बीजिंग स्थित स्टार्टअप हिना बैटरी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया था।

हिना ने एक बयान में कहा कि जेएसी ईवी में 25 किलोवाट घंटे (केडब्ल्यूएच) की बैटरी लगी है, जो एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक जा सकती है।

हिना ने कहा, "पिछले साल लिथियम कार्बोनेट की कीमतों में वृद्धि ने कई बैटरी निर्माताओं और डाउनस्ट्रीम उपयोगकर्ताओं को बढ़ती लागत के दबाव का सामना करना पड़ा।"

"इसलिए, बेहतर लागत-प्रदर्शन, उच्च सुरक्षा के साथ-साथ उत्कृष्ट चक्र प्रदर्शन की पेशकश करने वाली सोडियम-आयन बैटरी, लिथियम-आयन बैटरी के सबसे आशाजनक विकल्प के रूप में व्यापक रूप से अपेक्षित हैं।"

सोडियम-आयन बैटरी की डेंसिटी उनके लिथियम-आयन समकक्षों की तुलना में कम होती है। इन बैटरियों में निम्न-तापमान प्रदर्शन और चार्जिग स्पीड जैसे लाभ हैं।

हिना, 2017 में स्थापित, सोडियम-आयन बैटरी के विकास और व्यावसायीकरण में संलग्न है।

इस बीच, चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता बीवाईडी विदेशों में परिचालन का विस्तार कर रहा है, 2023 के लिए एलन मस्क-रन टेस्ला से आगे निकलने के लिए एक यूनिट बिक्री लक्ष्य निर्धारित कर रहा है।

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 40 से अधिक देशों में संचालित, बीवाईडी ने इस वर्ष लगभग 20 लाख ईवी बेचने की योजना बनाई है, जिसमें जापान और दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के देश शामिल हैं।

पिछले साल दिसंबर में, बीवाईडी ऑटो वैश्विक बाजार में अग्रणी बना रहा, जिसने 5,37,000 से अधिक ईवी इकाइयों 197 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष)की वृद्धि की शिपिंग की।

इस सप्ताह एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चाजिर्ंग राजस्व 2027 तक 300 अरब डॉलर से अधिक होने की संभावना है, जो 2023 में 66 अरब डॉलर से अधिक है।

जुनिपर रिसर्च के अनुसार, प्लग-इन वाहनों की कुल संख्या 2027 तक वैश्विक स्तर पर 137 मिलियन को पार कर जाएगी, जो 2023 में 49 मिलियन थी।(आईएएनएस)

@इस कार के लिए देश में हुआ 52 साल का इंतजार, जानिए खासियत

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab