Categories:HOME > Car > Electric Car

उच्च कीमतें व गुणवत्ता संबंधी चिंता इलेक्ट्रिक वाहनों के समक्ष बन रहीं बाधा

उच्च कीमतें व गुणवत्ता संबंधी चिंता इलेक्ट्रिक वाहनों के समक्ष बन रहीं बाधा

नई दिल्ली।जहां देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है, वहीं ऊंची कीमतों, रेंज चिंता और ईवी गुणवत्ता के कारण ईवी यात्री चौपहिया वाहनों का प्रचलन बढ़ने में बाधा आ रही है। भारत में ईवी लॉन्च करने के इच्छुक वाहन निर्माताओं के लिए उच्च कीमत एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। चाजिर्ंग स्टेशनों की अपर्याप्त उपलब्धता के कारण रेंज भी भारतीय ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है।

इस समस्या के समाधान के लिए सन मोबिलिटी, बैटरीस्मार्ट, रेस एनर्जी, न्यूमोसिटी, चार्जअप, बाउंस इनफिनिटी और शेरू जैसी कंपनियां मुख्य रूप से दोपहिया वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग सेवाएं दे रही हैं।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार एनआईओ के बैटरी स्वैपिंग मॉडल की सफलता के बाद, कुछ कंपनियां इसे भारतीय यात्री कार बाजार में दोहराने का प्रयास कर रही हैं।

लगभग 50 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ता अब ईवी खरीदने के लिए तैयार हैं, जबकि 54 प्रतिशत उपभोक्ता अब ईवी गुणवत्ता के बारे में अधिक चिंतित हैं।

जॉन मार्टिन, एनालिस्ट, स्मार्ट मोबिलिटी प्रैक्टिस, सीएमआर के अनुसार, ईवी के लिए संभावित उपभोक्ता समग्र ईवी गुणवत्ता के बारे में अधिक चिंतित हैं।

मार्टिन ने कहा, ईवी गुणवत्ता में केवल बाहरी निर्माण गुणवत्ता शामिल नहीं है, बल्कि आंतरिक घटकों की समग्र गुणवत्ता को संदर्भित करता है, जिसमें बैटरी और अन्य शामिल हैं।

ईवी इंफ्रास्ट्रक्च र के विकास के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर चल रहे नीतिगत जोर के साथ-साथ बैटरी विकास में अपस्ट्रीम आर एंड डी के साथ-साथ ई-गतिशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि सुनिश्चित होगी।

मार्टिन ने कहा, ओईएम के लिए, ईवी की गुणवत्ता और क्षमता के बारे में निरंतर जागरूकता पैदा करने पर ध्यान देना चाहिए।

सीएमआर विश्लेषक ने कहा, हालांकि ईवीएस के लिए एक सहज संक्रमण सुनिश्चित करने और ग्राहकों को दीर्घकालिक मूल्य प्रदान करने के लिए, बैटरी तकनीक में सुधार, चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे का विस्तार, और तेजी से रिचाजिर्ंग के साथ चाजिर्ंग सॉकेट्स को मानकीकृत करके खरीद लागत को कम करना महत्वपूर्ण है।

रेडसीर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर स्विच करने के लाभ स्पष्ट हैं, उपभोक्ताओं के बीच 'रेंज चिंता' सबसे प्रचलित बाधा है, जिसे दूर करने के लिए कई चुनौतियां हैं।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के पार्टनर आदित्य अग्रवाल ने कहा, बाजार में अधिकांश इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों द्वारा पेश की जाने वाली रेंज औसत दूरी की तुलना में बहुत अधिक है, जो लगभग 25 किमी है, असमें 90 प्रतिशत उपयोगकर्ता 50 किमी / दिन से कम यात्रा करते हैं। हालांकि एक लंबी यात्र अभी भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मालिकों के दिमाग में एक चुनौती बनी है।

हालांकि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद लागत थोड़ी अधिक है, लेकिन जब उनके आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) समकक्षों की तुलना में चलने की लागत की बात आती है, तो वे सस्ता साबित होते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक इलेक्ट्रिक दोपहिया पारिस्थितिकी तंत्र को 2030 तक 80 प्रतिशत से अधिक विद्युतीकरण हासिल करने के लिए '4ए' अनुकूलनशीलता, जागरूकता, उपलब्धता और सामथ्र्य पर ध्यान देना होगा।(आईएएनएस)

@देश के 10 सेलेब्रिटी, यह है उनकी पसंदीदा बाइक

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab