Categories:HOME > Car > Sports Car

सबसे तेज रफ्तार Racing car अब देश में, IIT-Bombay छात्रों का कमाल

सबसे तेज रफ्तार Racing car अब देश में, IIT-Bombay छात्रों का कमाल

विश्व की सबसे तेज रफ्तार Racing car में अब तक लैम्बॉर्गिनी, बुगाटी, फेरारी और एस्टन मार्टिन का ही नाम लिया जाता था। लेकिन अब इस लिस्ट में भारतीय ब्रांड का नाम भी जल्दी ही जुड़ जाएगा। जी हां, यह सच है। इस कार का नाम है ORCA, जिसे मुम्बई के IIT (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेकनोलॉजी) के 75 छात्रों के ग्रुप ने तैयार किया है। यह एक इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रैसिंग कार है जो जुलाई में इसी साल ब्रिटेन में आयोजित कार रेस में हिस्सा लेगी। IIT मुम्बई रैसिंग टीम के साथ NRB बेयरिंग, Tata Motors (टाटा मोटर्स), CEAT Tyers और अन्य स्पोंसर्स ने मिलकर मुम्बई के PC Saxena कैम्पस ऑडीटोरियम में इस कार को लॉन्च किया।

यह कार 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में केवल 3.47 सैकेंड का समय लेती है। वहीं केवल 1.68 सैकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटा की स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है। इस समय विश्व की सबसे फास्ट स्पोर्ट्स कार Koenigsegg Agera R है जो 0-186 की स्पीड तक 11.7 सैकेंड में पहुंचती है। यह एक विश्व  रिकॉर्ड है। इस तरह इस मेड इन इंडिया स्पोर्ट्स कार ने पोर्श, टेसला और ऑडी जैसे ब्रांड को रफ्तार के मामले में कहीं पीछे छोड़ दिया है। यह जानकारी इसी टीम के एक छात्र ने दी।

इस कार में 95 सेल की एक बैटरी लगी है जो 80KW पावर जनरेट करती है। इस कार का वजन  केवल 29 किलोग्राम है। लाइट-वेट की वजह से इसे फास्ट स्पीड में मदद मिलती है। यह कार ब्रिटेन में होने वाली फॉर्मूला इंवेट में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। IIT मुम्बई पिछले 5 सालों से इस प्रतियोगिता का हिस्सा रही है और यह एक इकलौती टीम है जिसे तीन साल डिजायन सुधार के लिए एफएस पुरस्कार हासिल हुआ है।

यह भी पढेंः सडकों पर उतरी Mahindra e2o, देश की इकलौती इलेक्ट्रिक कार

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab