Categories:HOME > Car > Electric Car

ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए फॉक्सवैगन व महिंद्रा एंड महिंद्रा के बीच आपूर्ति को लेकर करार

ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए फॉक्सवैगन व महिंद्रा एंड महिंद्रा के बीच आपूर्ति को लेकर करार

नई दिल्ली। फॉक्सवैगन समूह और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) ने इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म इंग्लो के लिए फॉक्सवैगन के एमईबी कंपोनेंट्स के पहले आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस सौदे में कुछ इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के साथ यूनिफाइड सेल्‍स की आपूर्ति भी शामिल है। समझौते के साथ, फॉक्सवैगन और महिंद्रा अपने सहयोग को और गहरा कर रहे हैं जो 2022 में एक साझेदारी समझौते और एक टर्म शीट के साथ शुरू हुआ था।

दोनों कंपनियां सहयोग के संभावित विस्तार का मूल्यांकन करना जारी रखेंगी। महिंद्रा फॉक्सवैगन की बैटरी स्ट्रेटेजी के कोर एलिमेंट यूनिफाइड सेल्‍स कांसेप्ट का उपयोग करने वाला पहला बाहरी भागीदार होगा।

आपूर्ति समझौता कई वर्षों तक चलेगा और जीवनकाल में इसकी कुल मात्रा लगभग 50 गीगावॉट ऑवर होगी। फॉक्सवैगन समूह और महिंद्रा का लक्ष्य भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपने ई-मोबिलिटी पदचिह्न को मजबूत करना और क्षेत्र में विद्युतीकरण में तेजी लाना है।

महिंद्रा ने दिसंबर 2024 से अपने नए उद्देश्य-निर्मित इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म आईएनजीएलओ के आधार पर भारत में पांच सभी इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई है। 2023 में प्रति वर्ष पांच मिलियन से अधिक नए वाहनों के साथ भारत दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोटिव बाजारों में से एक है। आने वाले वर्षों में ईवी सेगमेंट की में पेसैंजर कारों में तेजी आने की उम्‍मीद है।

फॉक्सवैगन के एमईबी प्लेटफॉर्म और उसके कंपोनेंट्स का उपयोग समूह ब्रांड फॉक्सवैगन,ऑडी स्कोडा और सीट कपरा के साथ-साथ फोर्ड और महिंद्रा जैसे बाहरी भागीदारों द्वारा किया जाता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@माइलेज के साथ सस्ती बाइक चाहिए, ये हैं 40 हजार से कम कीमत की मोटरसाइकिलें

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab