Categories:HOME > Car > Luxury Car

भारत में बिक रहीं 4 में से 1 कार में है एम्बेडेड सेल्युलर कनेक्टिविटी, बलेनो सबसे आगे

भारत में बिक रहीं 4 में से 1 कार में है एम्बेडेड सेल्युलर कनेक्टिविटी, बलेनो सबसे आगे

नई दिल्ली। भारत में कनेक्टेड कारों की बिक्री 2022 में लगभग दोगुनी हो गई है, जिसमें चार में से एक कार में इन-बिल्ट सेल्युलर कनेक्टिविटी और इन-व्हीकल डिजिटल अनुभव बढ़ाने के लिए सेवाएं हैं, मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई। मारुति सुजुकी की बलेनो 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कनेक्टेड कार मॉडल थी, जबकि एमजी, हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स ने अपने पोर्टफोलियो में कनेक्टेड कार मॉडल की हिस्सेदारी के मामले में सबसे आगे रही।

2019 में 50 से अधिक सुविधाओं के साथ 20 लाख रुपये से कम की कीमत के साथ लॉन्च किया गया, एमजी का हेक्टर भारत में एम्बेडेड कनेक्टिविटी वाला पहला गैर-प्रीमियममॉडल था।

अनुसंधान विश्लेषक अभीक मुखर्जी ने कहा, "इस समय एम्बेडेड कनेक्टिविटी मुख्य रूप से सीमित संख्या में मॉडलों के शीर्ष वेरिएंट में उपलब्ध है।"

सेवाओं में कनेक्टेड कार सुरक्षा (जैसे डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, क्रैश डिटेक्शन, घुसपैठ अलर्ट और ई-कॉल), नेविगेशन (जैसे लाइव ट्रैफिक, मेरी कार ढूंढें, स्थान-आधारित खोज, जियो-फेंसिंग और स्मार्ट रूटिंग) और अन्य उन्नत प्रौद्योगिकियां शामिल हैं (जैसे रिमोट व्हीकल कंट्रोल, वॉयस कमांड, मल्टीमीडिया कंटेंट स्ट्रीमिंग और लाइव वेदर)।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने, 4जी और 5जी नेटवर्क के प्रसार, प्रीमियम सेगमेंट में अंतर करने की होड़ और बढ़ती उपभोक्ता जागरूकता के साथ ऑटो ओईएम अपनी कारों में हाई-स्पीड कनेक्टिविटी सेवाओं और अनुभवों को एम्बेड कर रहे हैं।

2022 में मार्केट लीडर मारुति सुजुकी, जिसकी 41 प्रतिशत हिस्सेदारी है, ने अपने नेक्सा रेंज के मॉडल, जैसे कि बलेनो, एल6, एर्टिगा, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा में एम्बेडेड कनेक्टिविटी पेश की।

नतीजतन, मारुति सुजुकी के तीन मॉडल 2022 में भारत के शीर्ष 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कनेक्टेड मॉडल में शामिल थे।

कनेक्टेड सुविधाओं की पेशकश करने वाले अन्य कार निर्माताओं में टाटा मोटर्स, ह्युंडई और कीया जैसे मॉडल के साथ टाटा नेक्सन ईवी, ह्युंडई क्रेटा, ह्युंडई वेन्यू, कीया सेल्टोस और कीया सोनेट शामिल हैं।

मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर, लैंड रोवर, जीप और वोल्वो जैसे अल्ट्रा-प्रीमियम ब्रांडों के मॉडल पहले से ही एक आम सुविधा के रूप में इन-व्हीकल कनेक्टिविटी से लैस हैं।

वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा, "मारुति सुजुकी के साथ सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ हम नई कारों की बिक्री में एम्बेडेड टेलीमैटिक्स को अपनाने में तेजी से वृद्धि की उम्मीद करते हैं।"

वृद्धि को चलाने वाला एक अन्य कारक ईवीएस की बढ़ती पैठ है।

मंडल ने कहा, "ईवी में टेलीमैटिक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह बुनियादी सेवाओं के अलावा वाहन और बैटरी स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न डेटा प्रसारित करता है।"

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इस दशक के अंत तक भारत में बिकने वाली चार में से तीन कारों में कुछ हद तक इन-बिल्ट कनेक्टिविटी होगी।(आईएएनएस)

@देश के 10 सेलेब्रिटी, यह है उनकी पसंदीदा बाइक

Tags : baleno, car

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab