Categories:HOME > Car > Luxury Car

तेलंगाना में टाटा, उबर ने अपने परिचालन का विस्तार करने की बनाई योजना

तेलंगाना में टाटा, उबर ने अपने परिचालन का विस्तार करने की बनाई योजना

हैदराबाद। टाटा समूह और उबर ने तेलंगाना में अपने परिचालन का विस्तार करने की योजना बनाई है, वहीं सिस्ट्रा समूह एक डिजिटल केंद्र स्थापित करने पर विचार कर रहा है।

दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के मौके पर मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी के नेतृत्व में तेलंगाना प्रतिनिधिमंडल की इन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठकों में यह फैसला हुआ।

मुख्यमंत्री ने टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन से मुलाकात की। उन्होंने तेलंगाना के लिए टाटा समूह की मौजूदा और भविष्य की व्यावसायिक योजनाओं पर चर्चा की।

टाटा संस समूह की पहले से ही तेलंगाना में एक बड़ी और विविध व्यावसायिक उपस्थिति है।

टाटा समूह की तकनीकी परामर्श शाखा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज हैदराबाद में 80,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है, जो उन्हें राज्य के सबसे बड़े आईटी नियोक्ताओं में से एक बनाती है।

राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने बोइंग, सिकोरस्की, जीई, लॉकहीड मार्टिन जैसी अग्रणी वैश्विक रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों में कई संयुक्त उद्यमों को सफलतापूर्वक स्थापित किया है और इस रणनीतिक क्षेत्र में और विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) उद्योग 4.0 ट्रेडों में दीर्घकालिक और अल्पकालिक पाठ्यक्रम प्रदान करने और कौशल अंतर को पाटने के लिए सरकारी आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) को उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्रों के रूप में उन्नत और परिवर्तित करने के लिए राज्य सरकार के साथ भी साझेदारी कर रही है।

टीटीएल 50 सरकारी आईटीआई में उन्नत कौशल केंद्र स्थापित करने और नए पाठ्यक्रमों को संचालित करने के साथ मास्टर प्रशिक्षकों को तैनात करने के लिए लगभग 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

ग्लोबल मोबिलिटी और एसएएएस कंपनी उबर ने भी हैदराबाद में अपनी विस्तार योजनाओं की घोषणा की।

तेलंगाना प्रतिनिधिमंडल ने उबर की लीडरशिप टीम के साथ बैठक की।

हैदराबाद को अमेरिका के बाहर अपने सबसे बड़े तकनीकी और इंजीनियरिंग केंद्र के रूप में मान्यता देते हुए उबर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में विस्तार करके अपनी जड़ों को और गहरा करने के लिए तैयार है।

इस विस्तार परियोजना से लगभग 1,000 कुशल इंजीनियरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

उबर हैदराबाद में दो नवीन सेवाएं शुरू करने के लिए भी तैयार है। स्थायी गतिशीलता में योगदान देने के लिए उबर, ''उबर ग्रीन'' पेश करेगा जो उपयोगकर्ताओं को शून्य उत्सर्जन इलेक्ट्रिक वाहन सवारी तक विशेष पहुंच प्रदान करेगा। यह उच्च क्षमता वाले वाहनों पर प्रीमियम कुशल सवारी प्रदान करने के लिए उबर शटल भी लॉन्च करेगा।

एक प्रमुख आईटी विकास और सेवा प्रदाता क्यूसेंट्रियो भी तेलंगाना में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए तैयार है।

अपने रणनीतिक विस्तार के हिस्से के रूप में, क्यूसेंट्रियो का लक्ष्य क्षेत्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए लगभग 1,000 रोजगार के अवसर पैदा करना है।

कंपनी शहर के जीवंत व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाते हुए, हैदराबाद में एक बड़ी उपस्थिति स्थापित करने के लिए उत्सुक है।

क्यूसेंट्रियो के लीडर यालामार्थी ने आईटी क्षेत्र में कंपनी की तीन दशक की सफलता के बारे में उत्साह व्यक्त किया, जिसका मुख्यालय लुईसविले, टेक्सास में रणनीतिक रूप से है, जिसकी वैश्विक उपस्थिति मेक्सिको, लंदन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और भारत में है।

क्यूसेंट्रियो सरकार से संभावित सहयोग और समर्थन का स्वागत करते हुए विस्तार प्रस्ताव पर आगे चर्चा करने के लिए उत्सुक है।

सिस्ट्रा ग्रुप ने हैदराबाद में डिजिटल डिजाइन और निर्माण परियोजना प्रबंधन के लिए 1000 सदस्यीय उन्नत केंद्र की घोषणा की।

राज्य में निवेश करने के लिए सिस्ट्रा की प्रतिबद्धता का प्रतीक दोनों पक्षों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए और उसका आदान-प्रदान किया गया।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री एवं प्रमुख सचिव जयेश रंजन ने सिस्ट्रा ग्रुप के सीईओ पियरे वेरजैट से मुलाकात की।

राज्य सरकार का इरादा आईटी क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उन्नत तकनीकों का सर्वोत्तम उपयोग करने का है। सिस्ट्रा डिजाइन उत्पादन अनुकूलन और कुशल परियोजना प्रबंधन सेवाओं के लिए डिजिटल उपकरण विकसित करने के लिए हैदराबाद में सिस्ट्रा डिजिटल सेंटर स्थापित करेगी।

ओ9 सॉल्यूशंस ने कंपनी के सह संस्थापक और सीईओ चक्री गोटेमुक्काला के साथ मंत्री और प्रमुख सचिव की बैठक के दौरान तेलंगाना में एक विशेष आपूर्ति श्रृंखला कौशल अकादमी की घोषणा की।

ओ9 सॉल्यूशंस तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी में एक विशेष आपूर्ति श्रृंखला कौशल अकादमी शुरू करेगा।

इस पहल का लक्ष्य राज्य के हजारों उच्च क्षमता वाले स्नातक इंजीनियरों को विशेष आपूर्ति श्रृंखला कौशल से लैस करना है जिनकी विभिन्न विनिर्माण और खुदरा उद्योग क्षेत्रों में वैश्विक कंपनियों से काफी मांग है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@Made in India-Kwid अब जाएगी दक्षिणी अफ्रिका, भूटान और बांग्लादेश

Tags : Tata, Uber

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab