Categories:HOME > Car > Sports Car

Toyota Fortuner का नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च, तस्वीर Leak

Toyota Fortuner का नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च, तस्वीर Leak

नई दिल्ली। टोयोटा (Toyota) जल्द ही अपनी एसयूवी फॉर्च्युनर (SUV Fortuner) का नया वर्जन लॉन्च करने वाली है। हाल ही में इस SUV की तस्वीरें लीक होकर सोशल मीडिया पर आई हैं। टोयोटा फॉर्च्युनर (Toyota Fortuner) 2009 से भारत में उपलब्ध है और तब से लेकर अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई फॉर्च्युनर (Fortuner) में काफी नए फीचर्स और डिजाइन्स का इस्तेमाल किया गया है।

मौजूदा SUV को इस तरह से बनाया गया था, जिससे इसे ऑफरोड चलाया जा सके। जबकि नई SUV में हेडलैम्प के डिजाइन में परिवर्तन किए गए हैं। टोयोटा (Toyata) की नई कैमरी (Camry) और फॉर्च्युनर (Fortuner) में लगभग एक समान हेडलैम्प उपयोग किए गए हैं। SUV का फ्रंट ग्रिल वी आकार में बनाया गया है तथा Fog lamp का स्थान अपग्रेड किया गया है। कार के हेडलैम्प में LED लगाई गई है, जो Day Light की तरह दिन में भी प्रकाशित रहेगी।

इसका साइड प्रोफाइल पहले से ज्यादा आकर्षक तथा मजबूत बनाया गया है, इसमें बडे Wheel Arch तथा ORVM भी लगाया गया है। इस नई फॉर्च्युनर (Fortuner) को टोयोटा (Toyata) की इंटरनेशनल मल्टी परपज व्हीकल प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। इसी प्लेटफॉर्म पर इनोवा (Innova) तथा टोयोटा (Toyata) के पिकअप ट्रक भी बनाए जाते हैं। फॉर्च्युनर (Fortuner) में GD सीरिज के इंजन उपयोग किए गए हैं। नए सेग्मेंट की इस कार का पेट्रोल वर्जन इंजन 3.0 लीटर 175 bhp पावर और डीजल वर्जन इंजन 2.5 टर्बो डीजल 148 bhp पावर के साथ आएगा।

इस SUV को अगले साल दिल्ली में आयोजित होने वाली Auto Expo 2016 में प्रदर्शित किया जाएगा। भारत में फॉर्च्युनर (Fortuner) की मुख्य प्रतिस्पर्धा ह्युंडे सैंताफे (Hyundai Santa Fe), फोर्ड (Ford) की नई एंडेवर (Endeavour), मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट (Mitsubishi Pajero Sport) और शेर्व्ले (Chevrolet) की ट्रेलब्लेजर (Trailblazer) से है। टोयोटा (Toyata) नई फॉर्च्युनर (Fortuner) SUV की कीमत 20 से 25 लाख रूपए के बीच रख सकता है।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab