Categories:HOME > Car > Electric Car

टोयोटा बना रही है 10 मिनट चार्ज करने पर 1200 किमी चलने वाला EV

टोयोटा बना रही है 10 मिनट चार्ज करने पर 1200 किमी चलने वाला EV

नई दिल्ली। जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा संचालित एक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) पर काम कर रही है, जिसकी रेंज लगभग 1,200 किमी (750 मील) होगी और बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में मात्र 10 मिनट लगेंगे। एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला का सुपरचार्जर 15 मिनट में लगभग 200 मील की दूरी तय करता है।

कंपनी ने मंगलवा को अपने नये प्रौद्योगिकी रोडमैप में बताया कि वह 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के ईवी के लिए एक उच्च-प्रदर्शन लिथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है।

बैटरी तेज चाजिर्ंग और लगभग 1,000 किमी (620 मील) की रेंज प्रदान करेगी।

टोयोटा ने कहा, अगली पीढ़ी की बैटरी और सोनिक टेक्न ोलॉजी के एकीकरण जैसी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से हम 1,000 किमी की वाहन क्रूजिंग रेंज हासिल करेंगे।

पिछले साल, मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की 'विजन ईक्यूएक्सएक्स' कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया, जिसने पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किमी से अधिक की यात्रा की - एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई अब तक की सबसे लंबी दूरी।

ऑटोमेकर के अनुसार, जर्मनी से फ्रांस के दक्षिण की यात्रा ठंड और बारिश की स्थिति में शुरू हुई और सड़क पर नियमित गति पर की गई, जिसमें 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली फास्ट-लेन क्रूजिंग भी शामिल थी।

ऑटोमेकर 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की योजना बना रहा है, 2025 तक प्लग-इन हाइब्रिड और ईवी को शामिल करने के लिए अपनी वैश्विक बिक्री के आधे हिस्से का लक्ष्य निर्धारित कर रहा है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@कार खरीदने से पहले करें यह 5 काम

Tags : Toyota, EV

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab