Categories:HOME > Car > Luxury Car

मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र में निर्माण क्षमता का किया विस्तार किया, एक लाख यूनिट अतिरिक्त क्षमता असेंबली लाइन लाई गई मानेसर संयंत्र की कुल क्षमता प्रति वर्ष 900,000 वाहन तैयार करने की है

मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र में निर्माण क्षमता का किया विस्तार किया, एक लाख यूनिट अतिरिक्त क्षमता असेंबली लाइन लाई गई मानेसर संयंत्र की कुल क्षमता प्रति वर्ष 900,000 वाहन तैयार करने की है

मानेसर/नई दिल्ली। भारत की अग्रणी यात्री वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने मानेसर सुविधा में एक और वाहन असेंबली लाइन शुरू की। इस असेंबली लाइन को मानेसर में 3 विनिर्माण संयंत्रों के मौजूदा प्लांट-ए में जोड़ा गया है। नई वाहन असेंबली लाइन में प्रति वर्ष 100,000 इकाइयों का निर्माण करने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त असेंबली लाइन के साथ, मानेसर में कुल विनिर्माण क्षमता 900,000 वाहन प्रति वर्ष है।
मानेसर संयंत्र में नई वाहन असेंबली लाइन में पहली अर्टिगा तैयार की गई। यह नई लाइन संयंत्र की मौजूदा क्षमता को प्रति वर्ष अतिरिक्त 100,000 इकाइयों तक बढ़ाती है।

मानेसर संयंत्र ने मारुति सुजुकी के 3 करोड़ उत्पादन मील के पत्थर में 95 लाख से अधिक इकाइयों का योगदान दिया है। ब्रेज़ा, अर्टिगा, एक्सएल-6, वैगन आर, डिजायर, एस-प्रेसो, सियाज़ और सेलेरियो जैसे सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन यहां निर्मित होते हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, हिसाशी टेकुची ने कहा, “मारुति सुजुकी भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' के दृष्टिकोण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य अगले 7-8 वर्षों में अपनी क्षमता को लगभग दोगुना कर 4 मिलियन वाहन प्रति वर्ष करना है और प्रति वर्ष 100,000 वाहनों की यह क्षमता वृद्धि इस लक्ष्य की दिशा में एक कदम है। इससे हमें अपने ग्राहकों को तेजी से सेवा देने में मदद मिलेगी और प्रति वर्ष 23.5 लाख यूनिट तक निर्माण करने की हमारी समग्र क्षमता बढ़ेगी।''

टेकुची ने कहा, "यह नई असेंबली लाइन ऐसी तकनीकों को अपनाती है जो मानव एर्गोनॉमिक्स को बढ़ाती है, उत्पादकता में सुधार करती है और ट्रेसबिलिटी को बढ़ाती है।"

फरवरी 2007 में प्लांट ए की शुरुआत के साथ मारुति सुजुकी मानेसर सुविधा का उद्घाटन किया गया था। जैसे-जैसे ग्राहकों की मांग बढ़ी, कंपनी ने 2011 में प्लांट-बी और 2013 में प्लांट-सी जोड़ा है।

@ये बाइक हैं कारों से भी ज्यादा दमदार, डालिए एक नज़र

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab