Categories:HOME > Car > Luxury Car

सुजुकी की नजर भारत को अपना वैश्विक इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण केंद्र बनाने पर

सुजुकी की नजर भारत को अपना वैश्विक इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण केंद्र बनाने पर

नई दिल्ली, । मारुति सुजुकी की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन भारत को अपना वैश्विक इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण केंद्र बनाने की योजना बना रही है, जिसमें वाहनों की पहली खेप 2025 की शुरुआत में पेश होने की उम्मीद है। सुजुकी गुजरात प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू करेगी और उन्हें जापान में भी निर्यात करेगी। जापान के निक्केई अखबार में बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी यूरोपीय बाजारों के लिए साझेदार टोयोटा मोटर को भारत निर्मित ईवी की आपूर्ति करने पर भी विचार करेगी, जिन्हें टोयोटा ब्रांड के तहत बेचा जाएगा।निक्केई ने कहा कि सुजुकी गुजरात संयंत्र में इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नई उत्पादन लाइन स्थापित करेगी जो पेट्रोल कारों का भी उत्पादन करती है। निक्केई ने कहा कि सुजुकी जिन बैटरी चालित कारों को जापान में निर्यात करने की योजना बना रही है, वे छोटी एसयूवी होंगी जिनकी कीमत लगभग 30 से 40 लाख येन (20,043 डॉलर) होगी।
इस समय मारुति सुजुकी टाटा मोटर्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों से पीछे है, जो ईवी में बाजार में अग्रणी है। उसने पुष्टि की है कि 2026 तक उसके लाइन-अप में 10 ईवी होंगी। इसके विपरीत, मारुति के पास अपने पोर्टफोलियो में कोई शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है। . मारुति की कट्टर प्रतिद्वंद्वी हुंडई ने भी 2028 तक छह ईवी लॉन्च करने की प्रतिबद्धता जताई है।
हालांकि, मारुति सुजुकी ने पहले कहा है कि वह 2031 तक छह ईवी लॉन्च करने का इरादा रखती है, लेकिन शेयरधारकों के बीच चिंता थी कि अन्य कंपनियां मारुति के ईवी रोलआउट से आगे निकल सकती हैं।
कंपनी ने पहले भी घोषणा की है कि वह गुजरात कारखाने में ईवी और उनके लिए आवश्यक बैटरियों के स्थानीय विनिर्माण के लिए 2026 तक लगभग 150 अरब येन (लगभग 10,445 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@John Abraham ने खरीदी यह कौनसी कार ....जानें

Tags : Suzuki

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab