Categories:HOME > Car > Electric Car

अमेजन ने 100 प्रतिशत ईवी के साथ भारत में शुरू किया लास्ट-मील फ्लीट प्रोग्राम

अमेजन ने 100 प्रतिशत ईवी के साथ भारत में शुरू किया लास्ट-मील फ्लीट प्रोग्राम

बेंगलुरु। वैश्विक स्तर पर पहली बार, अमेजन ने मंगलवार को 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के साथ भारत में लास्ट-मील फ्लीट प्रोग्राम लॉन्च किया, जो 300 से ज्यादा डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स (डीएसपी) को जीरो टेलपाइप इमिशन के साथ कस्टमर डिलीवरी करने में मदद करेगा।

नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में प्रभावी ढंग से काम करने के बाद अमेजन का फ्लीट प्रोग्राम पहली बार भारत में पूरी तरह से कस्टम-डिजाइन किए गए ईवी के साथ लॉन्च हो रहा है, जिससे डीएसपी के लिए लास्ट मील डिलीवरी के लिए सेफ, हाई-क्वालिटी जीरो-इमिशन व्हीकल तक पहुंच सुविधाजनक हो जाएगी।

लास्ट-मील फ्लीट प्रोग्राम 2040 तक रीच-जीरो कार्बन तक पहुंचने के अमेजन के वैश्विक लक्ष्य का हिस्सा है।

अमेजन इंडिया के ऑपरेशंस के वीपी अभिनव सिंह ने कहा, "हम 2040 तक नेट-जीरो कार्बन बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हमारे डिलीवरी नेटवर्क को डीकार्बोनाइज करना हमें उस लक्ष्य तक पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।"

सिंह ने कहा, "भारत में लास्ट मील फ्लीट प्रोग्राम शुरू कर हम अपने डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स को हमारे साथ डीकार्बोनाइज करने में मदद करते हैं और हमें खुशी है कि भारत पहला देश है जहां हम ऐसा करने में सक्षम हैं।''

प्रोग्राम के शुरुआती चरण में कंपनी ने महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड थ्री-व्हीलर ईवी पेश की है। इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन कोई उत्सर्जन नहीं करता है, जो इसे खराब वायु गुणवत्ता वाले क्षेत्रों के लिए आदर्श बनाता है।

170 क्यूबिक फीट के डिलीवरी बॉक्स और 400 किलोग्राम पेलोड क्षमता की विशेषता के साथ, यह डेली शिपमेंट को आसानी से संभाल सकता है।

यह इलेक्ट्रिक वाहन 50 किमी प्रति घंटे की गति से सड़कों पर दौड़ सकता है, और एक बार चार्ज करने पर 100 किमी से अधिक की यात्रा कर सकता है।

महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी के एमडी और सीईओ सुमन मिश्रा ने कहा, "जीरो टेलपाइप इमिशन और विश्वसनीयता के साथ, हमारा महिंद्रा जोर ग्रैंड न केवल कार्गो डिलीवरी दक्षता को बढ़ाएगा बल्कि हवा की गुणवत्ता में सुधार और ड्राइवर की थकान को कम करने में भी योगदान देगा।"

महिंद्रा इलेक्ट्रिक और अन्य वाहन निर्माताओं के समर्थन से, अमेजन ने देश भर के 400 से अधिक शहरों में पैकेज डिलीवरी करने के लिए 6,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात किया है।

कंपनी 2025 तक अपने भारतीय फ्लीट में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन रखने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@जानिए, 70 साल में कितनी बदल गई आपकी कार ...

Tags : Amazon, India , EV

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab