Categories:HOME > Car > Electric Car

पीयूष गोयल ने टेस्ला फैक्ट्री का किया दौरा, अस्वस्थ मस्क ने उनसे नहीं मिल पाने के लिए मांगी माफी

पीयूष गोयल ने टेस्ला फैक्ट्री का किया दौरा, अस्वस्थ मस्क ने उनसे नहीं मिल पाने के लिए मांगी माफी

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में टेस्ला की अत्याधुनिक विनिर्माण केंद्र का दौरा किया, ऐसे समय में जब केंद्र कथित तौर पर एलन मस्क द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक कार कंपनी से आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए कीमत कम करने के लिए अनुरोध पर विचार कर रहा है।

गोयल ने एक्स पर पोस्ट किया कि "प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और वित्त पेशेवरों को वरिष्ठ पदों पर काम करते हुए और गतिशीलता को बदलने के लिए टेस्ला की उल्लेखनीय यात्रा में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा,“टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व को देखकर भी गर्व है। यह भारत से अपने घटकों के आयात को दोगुना करने की राह पर है। एलन मस्क की चुंबकीय उपस्थिति को याद किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। ”

टेस्ला के मालिक ने गोयल से माफी मांगी कि वह अस्वस्थ होने के कारण उनसे नहीं मिल सके।

मस्क ने उत्तर दिया,“आपका टेस्ला आना सम्मान की बात थी! आज कैलिफ़ोर्निया की यात्रा नहीं कर पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं भविष्य की किसी तारीख़ पर मिलने की आशा रखता हूं।''

इसके पहले स्पेसएक्स और एक्स के मालिक ने अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और खुलासा किया कि वह भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने के इच्छुक हैं, इसके कुछ महीने बाद मंत्री की अमेरिकी यात्रा के दौरान गोयल और मस्क की मुलाकात होने वाली थी।

फाइनेंशियल टाइम्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, ऑटोमेकर ने भारत सरकार से प्रारंभिक टैरिफ रियायत के लिए कहा है जो 40,000 डॉलर से कम कीमत वाली कारों के लिए भारत के 70 प्रतिशत और 40,000 डॉलर से ऊपर की कारों के लिए 100 प्रतिशत के भारी सीमा शुल्क की भरपाई करेगा।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "उनका विचार हमेशा से रहा है कि उन्हें कम से कम अंतरिम अवधि में कुछ टैरिफ रियायतों की आवश्यकता है।

टेस्ला ने देश में प्लांट बनाने की शर्त के तौर पर रियायत मांगी है।

कम किया गया टैरिफ सभी ईवी निर्माताओं पर लागू होगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि अधिकारियों ने कहा कि विचाराधीन कम दर सभी कीमतों के ईवी के लिए 15 प्रतिशत होगी, लेकिन इस नीति पर अभी तक सरकार के भीतर सहमति नहीं बनी है।

सितंबर में ऐसी खबरें सामने आईं कि टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज के लिए एक फैक्ट्री बनाने की योजना बना रही है और उसने सरकार को इसके लिए एक प्रस्ताव भी सौंपा है।

इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने हाल की बैठकों के दौरान अपने 'पावरवॉल' के साथ देश की बैटरी भंडारण क्षमताओं का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा।

मस्क भारत में टेस्ला आपूर्ति प्रणाली बनाने का भी लक्ष्य बना रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@आलिया को ऑडी-Q-5 प्यारी, प्रियंका की पोर्श-कैनन से यारी...

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab