Categories:HOME > Car > Electric Car

टेस्ला ने माना, 75 हजार कर्मचारियों को प्रभावित करने वाला डेटा उल्लंघन 'घर' के ही व्‍यक्ति का काम

टेस्ला ने माना, 75 हजार कर्मचारियों को प्रभावित करने वाला डेटा उल्लंघन 'घर' के ही व्‍यक्ति का काम

सैन फ्रांसिस्को। एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने स्वीकार किया है कि कंपनी के 75 हजार से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले डेटा उल्लंघन को अंदरूनी व्‍यक्ति ने ही अंजाम दिया था।

अमेरिकी प्रांत मेन के अटॉर्नी जनरल के समक्ष दायर डेटा उल्लंघन नोटिस में, इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने कहा कि एक आंतरिक जांच से पता चला है कि दो पूर्व कर्मचारियों ने 75 हजार से अधिक व्यक्तियों की व्यक्तिगत जानकारी एक विदेशी मीडिया आउटलेट को लीक कर दी।

टेस्ला के डेटा गोपनीयता अधिकारी स्टीवन एलेंटुख ने कहा, "जांच से पता चला कि टेस्ला के दो पूर्व कर्मचारियों ने टेस्ला की आईटी सुरक्षा और डेटा संरक्षण नीतियों का उल्लंघन करते हुए जानकारी का दुरुपयोग किया और इसे मीडिया आउटलेट के साथ साझा किया।"

लीक हुई व्यक्तिगत जानकारी में कुछ वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के डेटा शामिल हैं, जिनमें नाम, कुछ संपर्क जानकारी (जैसे पता, फोन नंबर और/या ईमेल पता), रोजगार से संबंधित रिकॉर्ड और 75,735 वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा नंबर शामिल हैं।

कंपनी के अनुसार, एक विदेशी मीडिया आउटलेट (जिसका नाम हैंडल्सब्लैट है) ने 10 मई 2023 को टेस्ला को सूचित किया कि उसे टेस्ला की गोपनीय जानकारी प्राप्त हुई है।

कंपनी के अनुसार, “आउटलेट ने कहा है कि उसका व्यक्तिगत जानकारी प्रकाशित करने का इरादा नहीं है, और किसी भी स्थिति में, इसे अनुचित तरीके से उपयोग करने से कानूनी रूप से प्रतिबंधित है। टेस्ला ने घटना को रोकने, दायरे को समझने और आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए तुरंत कदम उठाए।”

टेस्ला ने दो पूर्व कर्मचारियों की पहचान की और उनके खिलाफ मुकदमा दायर किया। इन मुकदमों के परिणामस्वरूप पूर्व कर्मचारियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर लिया गया, जिनके बारे में माना जाता था कि उनमें टेस्ला की जानकारी थी।

टेस्ला ने कहा कि उसे अदालत के आदेश भी मिले हैं जो पूर्व कर्मचारियों को आपराधिक दंड के अधीन डेटा के आगे उपयोग, पहुंच या प्रसार से रोकते हैं।

हैंडल्सब्लाट ने मई में रिपोर्ट दी थी कि टेस्ला को एक "बड़े पैमाने पर" उल्लंघन का सामना करना पड़ा है, जिसमें कर्मचारियों की व्यक्तिगत जानकारी से लेकर उनकी कारों के बारे में ग्राहकों की शिकायतों तक सब कुछ उजागर हो गया है।

प्रकाशन ने 23,000 से अधिक आंतरिक दस्तावेज़ प्राप्त किए, जिन्हें "टेस्ला फ़ाइलें" कहा गया, जिसमें 100 गीगाबाइट गोपनीय डेटा शामिल था।

प्रकाशन के मुताबिक, लीक में मस्क का सोशल सिक्योरिटी नंबर भी शामिल था।






(आईएएनएस)



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@Made in India-Kwid अब जाएगी दक्षिणी अफ्रिका, भूटान और बांग्लादेश

Tags : Tesla

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab