Categories:HOME > Car > Electric Car

चार्जिंग सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण हुंडई, किआ ने 1.7 लाख ईवी वापस मँगाए

चार्जिंग सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण हुंडई, किआ ने 1.7 लाख ईवी वापस मँगाए

सोल । सरकार ने गुरुवार को कहा कि चार्जिंग सिस्टम में सॉफ्टवेयर त्रुटि को दूर करने के लिए हुंडई मोटर और किआ ने लगभग 1,70,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को वापस मँगाया है।

भूमि, बुनियादी ढाँचा एवं परिवहन मंत्रालय ने कहा कि हुंडई मोटर, किआ, स्टेलेंटिस कोरिया और टेस्ला कोरिया के 12 कार मॉडल की कुल 2,32,000 इकाइयाँ, मैऩ्युफैक्चरिं डिफेक्ट के कारण वापस मँगाई जा सकती हैं।

उनमें से हुंडई मोटर और किआ के 1,69,932 वाहनों में एकीकृत चार्जिंग नियंत्रण इकाई में सॉफ़्टवेयर त्रुटियाँ पाई गईं। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित मॉडलों में हुंडई की आयोनिक 5, आयोनिक 6, जेनेसिस जीवी60, जीवी70 और जीवी80 ईवी (कुल 1,13,916 इकाइयाँ) और किया की ईवी6 की 56,016 इकाइयाँ शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इस त्रुटि के कारण संबंधित वाहनों को कम वोल्टेज में चार्ज करने मे दिक्कत आ सकती है, जिससे वाहन चलाते समय वाहनों के रुकने की संभावना हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, हेडलाइट्स के जल्दी खराब होने की समस्या के कारण हुंडई अवंते की 61,131 इकाइयों को वापस मँगाया जाएगा।

मंत्रालय के अनुसार, स्टेलेंटिस की जीप चेरोकी की 527 इकाइयों में मानक से अधिक ऊँची रिवर्स लाइटें लगी पाई गईं, जबकि जीप रैंगलर प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल की 148 इकाइयों में दोषपूर्ण हाई-वोल्टेज बैटरी पाई गईं।

कुल 136 टेस्ला मॉडल 3 इकाइयों में ऐसी समस्याएँ पाई गईं जहाँ कम गति पर ड्राइविंग या रिवर्सिंग के दौरान पैदल यात्री चेतावनी ध्वनियाँ सक्रिय नहीं होती हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@देश के 10 सेलेब्रिटी, यह है उनकी पसंदीदा बाइक

Tags : Hyundai, Kia

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab