Categories:HOME > Car > Luxury Car

वोक्सवैगन ने की अपनी कारों में एआई चैटबॉट चैटजीपीटी लाने की योजना की घोषणा

वोक्सवैगन ने की अपनी कारों में एआई चैटबॉट चैटजीपीटी लाने की योजना की घोषणा

नई दिल्ली। चैटजीपीटी में प्रवेश करने वाली कारों से लेकर स्ट्रीमिंग, गेमिंग और स्वायत्त ड्राइविंग के लिए बड़े पैमाने पर डैशबोर्ड डिस्प्ले तक, फीचर (भविष्य) की कारों ने लास वेगास में ग्लोबल तकनीकी शो में एक प्रभावशाली उन्नति की है।

जर्मन वाहन निर्माता वोक्सवैगन ने अपनी कारों में एआई चैटबॉट चैटजीपीटी लाने की योजना की घोषणा की, जो उसके आईडीए वॉयस असिस्टेंट में एकीकृत (इंटीग्रेटेड) है।

सेरेंस चैट प्रो के इनेबल वॉयस असिस्टेंट 'हैलो आईडीए' कहने या स्टीयरिंग व्हील पर बटन दबाने से एक्टिवेटेड हो जाता है। आईडीए ऑटोमैटिकली रूप से प्राथमिकता देता है कि क्या व्हीकल फंक्शन एग्जीक्यूट किया जाना चाहिए, डेस्टिनेशन सर्च किया जाना चाहिए या टेंपरेचर समायोजित किया जाना चाहिए।

यदि अनुरोध का जवाब वोक्सवैगन सिस्टम द्वारा नहीं दिया जा सकता है, तो इसे एनोनिमस से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को भेज दिया जाता है और फैमिलियर वोक्सवैगन वॉयस प्रतिक्रिया देती है।

ऑटोमेकर ने सीईएस 2024 के दौरान कहा कि चैटजीपीटी किसी भी व्हीकल डेटा तक एक्सेस प्राप्त नहीं करता है और डेटा प्रोटेक्शन के हाई पॉसिबल लेवल को सुनिश्चित करने के लिए सवाल और जवाब तत्काल हटा दिए जाते हैं।

वाहन निर्माता वोक्सवैगन का कहा है कि वह साल 2024 की दूसरी तिमाही से कई उत्पादन वाहनों में मानक फीचर्स के रूप में चैटजीपीटी की पेशकश करने वाला पहला वॉल्यूम निर्माता होगा।

नया चैटबॉट निम्नलिखित मॉडल आईडी.7, आईडी.4, आईडी.5, आईडी.3 बिल्कुल नए टिगुआन और बिल्कुल नए पसाट के साथ-साथ नए गोल्फ में लेटेस्ट जनरेशन के इंफोटेनमेंट के संयोजन में पेश किया गया है। चैटजीपीटी के साथ, आईडीए वॉयस असिस्टेंट का उपयोग इंफोटेनमेंट, नेविगेशन और एयर कंडीशनिंग को नियंत्रित करने या जनरल नॉलेज के सवालों के जवाब देने के लिए किया जा सकता है।

भविष्य में, एआई अपनी लगातार बढ़ती क्षमताओं के हिस्से के रूप में इससे आगे जाने वाले सवालों के जवाब में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करेगा।

सोनी ने अफीला नामक एक अपग्रेडेड ईवी प्रोटोटाइप कार का प्रदर्शन किया। सोनी होंडा मोबिलिटी द्वारा विकसित, अफ़ीला एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक वाहन है जिसमें एक विशाल डैशबोर्ड डिस्प्ले और स्वायत्त (ऑटोनॉमस) ड्राइविंग क्षमताएं हैं।

कार का सबसे आश्चर्यजनक पहलू एक विशाल अल्ट्रावाइड डैशबोर्ड स्क्रीन है, जो बम्पर के साथ एक और स्क्रीन को पैक करते हुए कार की चौड़ाई बढ़ाती है।

मीडिया बार नामक बम्पर स्क्रीन चेतावनी संकेत, जन्मदिन की शुभकामनाएं और लोकप्रिय फिल्म और गेम शीर्षकों के लोगो जैसी जानकारी प्रदर्शित कर सकती है।

अफ़ीला में बड़े साइड मिरर, वायरलेस फ़ोन चार्जर और कुछ और वास्तविक कार विशिष्टताएं हैं। ऑल-व्हील ड्राइव प्रोटोटाइप में दो 180केडब्ल्यू मोटर (लगभग 483 हॉर्स पावर), एक 91केडब्ल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी पैक और 150केडब्ल्यू तक फास्ट डीसी चार्जिंग है।

इलेक्ट्रिक कार ब्रांड पोलस्टार ने गूगल बिल्ट-इन के एकीकरण की घोषणा की, जो एक ब्रांडेड उत्पाद है जो गूगल ऐप्स और सेवाओं को सीधे कंपनी के ईवी में एम्बेड करता है।

गूगल बिल्ट-इन उत्पाद तकनीकी कंपनी के एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित है और गूगल ऑटोमोटिव सेवाओं को सीधे वाहन में एकीकृत करता है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ओएस को इसके ओपन सोर्स मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर तैयार किया गया है जो लिनक्स पर चलता है। पोलस्टार 2 और चुनिंदा वोल्वो कारें नए ऐप पाने वाले पहले वाहन हैं, जिनमें यूट्यूब, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के साथ-साथ नई फीचर्स भी शामिल हैं।

बॉश ने वाहन चलाते समय आंखों पर नज़र रखने की दो तकनीकों का प्रदर्शन किया। एक यह देखेगा कि आपकी आंखें थकी हुई हैं और घर पहुंचने पर पूछेगा कि क्या आपको एस्प्रेसो की ज़रूरत है। यदि हां, तो इसकी कनेक्टेड तकनीक आपकी फैंसी मशीन को तैयार रखने के लिए कह देगी।

दूसरा कहीं अधिक जटिल है : आपकी ड्राइव के दौरान आई-ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि आप कौन से दिलचस्प बिंदुओं को देख रहे हैं, और कार प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@Maruti की इस कार का माइलेज है 48 किमी प्रति लीटर

Tags : Volkswagen

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab