Categories:HOME > Truck >

टाटा मोटर्स के लखनऊ संयंत्र ने तैयार किया 900,000वां कॉमर्शियल व्हीकल, कंपनी ने किया सेलिब्रेट

टाटा मोटर्स के लखनऊ संयंत्र ने तैयार किया 900,000वां कॉमर्शियल व्हीकल, कंपनी ने किया सेलिब्रेट

सैयद हबीब
लखनऊ। भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अत्याधुनिक लखनऊ सुविधा से अपना 9,00,000वां वाहन लॉन्च किया है। इस उत्सव में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और टाटा मोटर्स के वरिष्ठ प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एक ध्वज-उद्घाटन समारोह हुआ।
600 एकड़ में फैली, लखनऊ सुविधा टाटा मोटर्स की टिकाऊ विनिर्माण प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ी है, इसे भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा जल-सकारात्मक संयंत्र के रूप में मान्यता दी गई है। इस सुविधा में 6MW सौर ऊर्जा संयंत्र है, जो इसके कार्बन पदचिह्न को काफी कम करता है। यह सुविधा अन्य विशेषताओं के साथ-साथ रोबोटिक पेंट बूथ और रोबोटिक स्पॉट वेल्डिंग की विशेषता वाली बॉडी-इन-व्हाइट शॉप जैसे अति-आधुनिक वाहन विनिर्माण स्टेशनों को बढ़ाती है। 1992 में अपनी स्थापना के बाद से, इस सुविधा ने हल्के, मध्यवर्ती, मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल इलेक्ट्रिक बसों सहित कार्गो और यात्री वाणिज्यिक वाहनों को लॉन्च किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा, “यह उपलब्धि वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्नत, सुरक्षित और हरित गतिशीलता समाधान प्रदान करने में टाटा मोटर्स की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। इसके अलावा, महिला सशक्तिकरण के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता, इस वर्ष नई नियुक्तियों में 22% से अधिक महिलाएं हैं, जो विनिर्माण क्षेत्र में महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

टाटा मोटर्स कॉमर्शियल व्हीकल्स के उपाध्यक्ष और संचालन प्रमुख, विशाल बादशाह ने इस मौके पर कहा- “लखनऊ सुविधा से हमारे 900,000वें वाहन का रोलआउट टाटा मोटर्स के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह सुविधा हमारी उन्नत इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण में महत्वपूर्ण रही है, और इसने 1200 से अधिक इकाइयों को सफलतापूर्वक वितरित किया है, जिन्होंने देश भर में संचयी रूप से लाखों किलोमीटर की दूरी तय की है। उत्तर प्रदेश हमारे प्रमुख बाजारों में से एक रहा है और बुनियादी ढांचे के विकास पर उत्तर प्रदेश सरकार का प्रोत्साहन वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।''

टाटा मोटर्स कमर्शियल व्हीकल्स के लखनऊ प्लांट हेड, महेश सुगुरु ने कहा, “लखनऊ सुविधा से हमारे 9,00,000वें वाहन रोलआउट की उपलब्धि उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के एकीकरण के माध्यम से, हमने अपने संचालन को अनुकूलित किया है, वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित किया है, और ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक बेहतर वाहन प्रदान करने के लिए उत्पादन के अपने मानकों को बढ़ाया है।

वाणिज्यिक वाहन बाजार के अग्रणी टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2024 में 3,66,100 सीवी बेचे और अखिल भारतीय बिक्री का 38% हिस्सा लिया। FY2024 में M&HCV और LCV की संयुक्त थोक बिक्री 967,878 इकाइयों की देखी गई - FY2023 की 962,468 इकाइयों की तुलना में 0.56% की फ्लैट बिक्री वृद्धि। हालांकि यह पांच वित्तीय वर्षों में सेक्टर का सबसे अच्छा प्रदर्शन था, यह वित्त वर्ष 2019 में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 39,433 यूनिट कम है, जब यह पहली बार एक मिलियन यूनिट (10,07,311) को पार कर गया था।

@माइलेज के साथ सस्ती बाइक चाहिए, ये हैं 40 हजार से कम कीमत की मोटरसाइकिलें

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab