Categories:HOME > Car > Electric Car

ऑटो-एक्सपो 2023 : किआ ने नई ईवी9 कॉन्सेप्ट एसयूवी को किया लॉन्च

ऑटो-एक्सपो 2023 : किआ ने नई ईवी9 कॉन्सेप्ट एसयूवी को किया लॉन्च

नोएडा । दक्षिण कोरिया की ऑटो कंपनी किआ मोटर्स ने बुधवार को ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में पहली बार अपने कॉन्सेप्ट ईवी9 से पर्दा हटाया। इसमें इनबिल्ट सोलर पैनल है और अपसाइकिल मैटेरियल से इसके इंटरियर को बनाया गया है। इस कार को पहली बार 2021 लॉस एंजिल्स मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया गया था। फ्यूचरिस्टिक लेआउट देने के उद्देश्य से, ईवी9 का इंटीरियर प्राकृतिक ऊनी धागों, पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक, फिशनेट मलबे और पौधे-आधारित सामग्रियों सहित सामग्रियों से बनाया गया है। इसके अलावा, इसमें 27 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन और एक पैनोरमिक सनरूफ भी है। किया ईवी 9 कॉन्सेप्ट कार का बैटरी पैक 77.4 केडब्ल्यूएच आकार का है, जिससे एसयूवी को लगभग 540 किलोमीटर चलाया जा सकता है।

किआ ने पहले ईवी6 को भारत में लॉन्च किया था। लेकिन यह इंपोर्ट के जरिए आता है और कीमत लगभग 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

टी-जिन पार्क, एमडी और सीईओ, किआ इंडिया ने कहा कि कंपनी 2030 तक 20 प्रतिशत प्लास्टिक भागों को पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बदल देगी और वे गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करेंगे और प्लास्टिक को रीसायकल करेंगे।

किआ इंडिया के मुख्य बिक्री अधिकारी मायंक सिक सोहन ने कहा, कंपनी 2025 तक भारत के लिए भारत में निर्मित ईवी का उत्पादन करेगी। नए आरडीई मानदंडों को पूरा करने के लिए हमें कुछ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर परिवर्तनों की आवश्यकता होगी।

कंपनी 2023 तक 220 शहरों में अपने बिक्री आउटलेट का विस्तार करेगी। इसके अलावा, यह 2024 तक भारत में कार आउटलेट भी खोलेगी।

--आईएएनएस

@आलिया को ऑडी-Q-5 प्यारी, प्रियंका की पोर्श-कैनन से यारी...

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab