Categories:HOME > Car > Luxury Car

जपानी ऑटो दिग्गज निसान ने अप्रैल में 3043 एसयूवी वाहन बेचे, भारत में नए मॉडल लांच करने पर विचार

जपानी ऑटो दिग्गज निसान ने अप्रैल में 3043 एसयूवी वाहन बेचे, भारत में नए मॉडल लांच करने पर विचार

नई दिल्ली। जापानी ऑटो दिग्गज निसान मैग्नाइट अकेले ही बिक्री को आगे बढ़ा रहा है क्योंकि कार निर्माता ने अप्रैल, 2024 में 3,000 से अधिक यूनिट की बिक्री दर्ज की है।

जापानी ऑटो दिग्गज निसान मोटर ने अपने एकमात्र मॉडल - मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की बदौलत अप्रैल में 3,043 यूनिट की बिक्री की है। निसान ने पिछले महीने भारत में एक्सटर, पंच प्रतिद्वंद्वी की 2,404 इकाइयाँ बेचीं। इसी अवधि के दौरान निसान मोटर द्वारा मैग्नाइट एसयूवी की अन्य 639 इकाइयाँ निर्यात की गईं। इस साल अप्रैल 2023 से मार्च के बीच निसान मोटर ने मैग्नाइट एसयूवी की 30,000 से अधिक इकाइयां बेचीं। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब कार निर्माता ने यह उपलब्धि हासिल की है।

मैग्नाइट एसयूवी भारत में निसान मोटर द्वारा पेश किया जाने वाला एकमात्र मॉडल है। यह ₹6 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर आता है और एसयूवी के टॉप-एंड कुरो संस्करण के लिए ₹9.65 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाता है, जिसे पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था।

मैग्नाइट एसयूवी ने 2020 में भारत में अपनी शुरुआत की और तब से देश में कार निर्माता की बिक्री को बढ़ावा दिया है। लॉन्च के बाद से एसयूवी को एक लाख से अधिक खरीदार मिल चुके हैं और सेशेल्स, बांग्लादेश, युगांडा और ब्रुनेई जैसे 15 अन्य देशों में 30,000 से अधिक इकाइयां निर्यात की गई हैं।

मैग्नाइट एसयूवी 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के दो सेट द्वारा संचालित है। नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट 70 बीएचपी की अधिकतम पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। टर्बोचार्ज्ड इंजन 98 bhp की पावर और 152 Nm का टॉर्क आउटपुट जेनरेट कर सकता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी के साथ आते हैं। टर्बोचार्ज्ड यूनिट में सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है जिसका टॉर्क आउटपुट 160 एनएम है।

निसान मैग्नाइट सीवीटी गियरबॉक्स वाले वेरिएंट में 17.40 किमी प्रति लीटर की ईंधन दक्षता प्रदान करता है। एएमटी गियरबॉक्स संस्करण की ईंधन अर्थव्यवस्था 19.70 किमी प्रति लीटर है जबकि मैनुअल गियरबॉक्स संस्करण 19.35 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने का वादा करता है। टर्बो पेट्रोल वर्जन 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

निसान ने हाल ही में तीन और मॉडल प्रदर्शित किए हैं जिन्हें भारत में लॉन्च करने पर विचार किया जा रहा है। इन मॉडलों में एक्स-ट्रेल, कश्काई और जूक शामिल हैं। भारत में उपस्थिति बढ़ाने के लिए, निसान मोटर ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपने नेटवर्क को 270 टचप्वाइंट तक बढ़ाएगी।

@जानिए, 70 साल में कितनी बदल गई आपकी कार ...

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab