Categories:HOME > Car > Economy Car

बेहतर माइलेज चाहिए, जाने टाॅप 10 टिप्स

बेहतर माइलेज चाहिए, जाने टाॅप 10 टिप्स

यह बताने की जरूरत नहीं है कि बढ़ती पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों ने आम आदमी की जेब बहुत ज्यादा ढीली कर दी है। लेकिन आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में बाइक/कार को नज़रअंदाज करना भी मुनासिब नहीं है। अब ऐसा क्या किया जाए कि पेट्रोल-डीज़ल का भार जेब पर कम से कम पड़े। ऐसे में अगर पेट्रोल-डीज़ल बचाया जाए तो न केवल जेब पर इसका भार कम होगा, बल्कि भविष्य के लिए पेट्रोल-डीज़ल सेव होगा। इस लेख में हैं आपके लिए ऐसे टिप्स, जिसकी मदद से आप अपनी कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। जरा गौर फरमाएं इन टिप्स पर ......

1. शहर के जिन इलाकों में भारी ट्रैफिक हो, वहां निजी वाहन से न जाकर अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मदद ली जाए तो न ही आपको ट्रैफिक में परेशान होना पड़ेगा। साथ ही पेट्रोल-डीज़ल भी बचेगा।

2. अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल न करना चाहे तो बेहतर है कि कार की जगह बाइक का उपयोग करें। आपको तो पता ही होगा कि कार के मुकाबले बाइक ज्यादा माइलेज देती है।

3. अगर आपको बेहतर माइलेज चाहिए तो अपनी कार/बाइक से स्टंट को आजमाना बंद करें। साथ ही तेज रफ्तार से भी परहेज़ करना पडे़गा। सामान्य रफ्तार में आपकी गाड़ी का माइलेज वास्तव में बेहतर होगा। जब जरूरत पड़े, तभी ओवरटेकिंग करें, फायदे में रहेंगे।

4. गाड़ी में फालतू के सामान बिल्कुल ना रखें। इन सब से गाड़ी का वजन बढ़ जाता है और गाड़ी की माइलेज कम होता है।

5. बहुत कम लोग जानते हैं कि टायर प्रेशर भी कार/बाइक की माइलेज से संबंध रखते हैं। अच्छी माइलेज के लिए बेहद जरूरी है कि आपकी कार/बाइक के टायर्स में ठीक तरह से हवा भरी हुई हो।  इसलिए समय-समय पर टायर प्रेशर चेक कराते रहें।

6. निश्चित समय पर अपनी कार/बाइक की सर्विस कराते रहें। इससे आपकी कार की माइलेज पर अच्छा असर पड़ेगा और माइलेज भी बेहतर होगा।

7. अगर आपको फ्यूल बचाना है तो बार-बार गियर बदलने की आदत को छोड़ें। जितनी बार आप गियर बदलेंगे, उतनी ही बार आपकी फ्यूल कैप खाली होगी।

8. अगर आपको 30 सैकेंड से ज्यादा लाल बत्ती में खड़ा होना हो तो कार/बाइक का इंजन बंद कर दें। इससे फ्यूल तो बचेगा ही, प्रदूषण भी कम होगा।

9. छोटे-मोटे कामों के लिए कार को गैराज से निकालने की जगह बाइक का इस्तेमाल करें।

10. अगर आपके पास कार है तो ड्राइव करते समय कार की खिड़की और सनरूफ को बंद रखें। तेज हवा के प्रेशर से माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही रूफ रैंक को भी कम ही इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि उससे कार का वज़न बढ़ जाता है।

यह भी पढेंः एमवी अगस्टा ने भारत में उतारी Brutale, F3 और F4 रैंज, कीमत 16.78 लाख से शुरू


Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab