Categories:HOME > Car > Economy Car

Ciaz Diesel में Mild Hybrid Technology इंट्रोड्यूस करेगी Maruti Suzuki

Ciaz Diesel में Mild Hybrid Technology इंट्रोड्यूस करेगी Maruti Suzuki

मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने नए सियाज डीजल एसएचवीएस (Smart Hybrid Vehicle by Suzuki) के साथ हाईब्रिड स्पेस में आने की तैयारी कर ली है। सियाज एसएचवीएस (Ciaz SHVS) एक डीलर के स्टॉकयार्ड में स्पॉट किया गया था और यह कार के रेगुलर डीजल ट्रि्म्स (Diesel Trims) को रिप्लेस करेगा।

माना जा रहा है कि यह आउटगोइंग ट्रिम्स (Outgoing Trims) की तुलना में 45 से 50 हजार रूपए की बढोतरी के साथ उपलब्ध होगा। फेस्टिव सीजन को देखते हुए कार के भारत में अगले माह सितंबर में लॉन्च किए जाने की संभावना है। एसएचवीएस (SHVS) में बोनेट और एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर मोटर के अंदर बडी बैटरी होगी। स्टार्ट-स्टॉप भी इसमें स्टैंडर्ड है।

एसएचवीएस (SHVS) बैसिकली उस समय बैटरी को चार्ज करता है, जब वीकल मोशन में होता है, यहां तक कि ब्रेकिंग के दौरान भी। बैटरी में स्टोर पोटेंशियल एनर्जी तब मोमेंटम प्रोवाइड कर इंजन से लोड हटाने के काम ली जा सकती है। स्टॉप-गो ट्रैफिक कंडीशंस में स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम शुरू हो जाएगा, जो कार को क्लच डिप्रेसिंग के साथ स्टार्टिग में एनेबल करेगा।

सभी दरवाजे और हैडलैम्प बंद हो जाएंगे। इससे बैटरी पर कम लोड पडेगा और साथ ही पहले से ही इम्प्रेसिव फ्यूल एफिशिएंसी वाले डिजल सियाज (Diesel Ciaz) का माइलेज बढेगा। फिलहाल यह 26.21 kmpl का एवरेज देती है। सियाज एसएचवीएस (Ciaz SHVS) मारूति (Maruti) की पहली और साथ ही अपने सेगमेंट में पहला वीकल होगा, जिसमें यह टेक्नोलोजी होगी।

हमने देखा है कि महिंद्रा एसयूवी (Mahindra SUV) के कुछेक मॉडल में ऎसी टेक्नोलोजी काम में ली गई है। हालांकि सीडान (Sedan) में ऎसा पहली बार होने जा रहा है। इसके साथ ही मारूति (Maruti) के एस क्रॉस (S Cross) में एबीएस और डुअल एअरबैग्स स्टैंडर्ड भी लाने की उम्मीद है। लुकिंग के हिसाब से नई कार मौजूदा कार से अलग होगी। माना जा रहा है कि बेस मॉडल में कुछ और खास फीचर होंगे।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab