Categories:HOME > Car > Economy Car

R&D के लिए Maruti Wagon R 7 सीटर Import

R&D के लिए Maruti Wagon R 7 सीटर Import

कॉम्पैक्ट एमपीवी (Compact MPV) के लिए फॉलोइंग ईयर्स में नई सनक दिख सकती है। फिलहाल इस सेगमेंट में सिर्फ डेटसन गो प्लस कार (Datsun Go +) ही है। हालांकि सुजुकी (Suzuki) ने भी सेम कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू कर दिया है और इसने यहां तक पिछले साल इंडोनेशिया मोटर शो में 7 सीटर वैगन आर (7 Seater Wagon R) को शोकेस (Showcase) भी किया था।

YJC कोड नेम वाला यह 7 सीटर वर्जन (7 Seater Version) भारत में रिसर्च एंड डवलपमेंट (R&D) पर्पजेज के लिए इम्पोर्ट किया गया है और इसकी वर्ष 2017 से वैगन आर (Wagon R) लाइनअप में ऑप्शनल वेरिएंट (Variant) के रूप में सेल शुरू करने की संभावना है, जब नेक्स्ट जनरेशन वर्जन (Version) आ जाएगा।

इम्पोर्ट डाटा सजेस्ट करता है कि 7 सीटर मारुति वैगन आर (7 Seater Wagon R) की लेंथ 3700 mm है, जो स्टैंडर्ड वैगन आर (Standard Wagon R) से 101 mm ज्यादा है। उम्मीद है कि इसकी विड्थ और हाईट स्टैंडर्ड मॉडल के करीब ही रहेगी, जबकि 2400 mm व्हीलबेस को भी रिटेन किए जाने की संभावना है।

एपीयरेंस को लेकर ज्यादा ड्रेमेटिक चेंज एक्सपेक्ट नहीं करना चाहिए, लेकिन इसमें थर्ड रॉ को अकोमोडेट करने के लिए लोंगर रियर सैक्शन रहेगा। इसका मतलब है कि लास्ट रॉ एक्सट्रीमली स्पेसियस नहीं रहेगी। बूट स्पेस नेगलिजिबल रहेगा, लेकिन फोल्डेबल लास्ट रॉ दी गई है।

पॉवरट्रेन (Powertrain)
के टर्म्स में मारुति (Maruti) ने मॉडल (Model) को 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल व 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन के साथ इम्पोर्ट किया है। 5 सीटर वर्जन (5 Seater Version) के पोटेंट 1.0 लीटर के सीरीज पेट्रोल मिल को कंटीन्यू रखने की उम्मीद है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5 स्पीड मैनुअल व AMT ऑप्शन रहेंगे, जो 5 सीटर वर्जन (5 Seater Version) में भी अवलेबल होंगे।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)
फ्यूचर में कई ऑफरिंग के लिए तैयार है, जिनमें वाईबीए कॉम्पैक्ट एसयूवी (SUV) भी होगा जो फोर्ड ईकोस्पोर्ट (Ford Ecosport) महिंद्रा टीयूवी 300 (Mahindra TUV 300) को टक्कर देगा। साथ ही नई वितारा (Vitara) भी इसी दशक में लाने की उम्मीद है। इमिजिएटली तो बेलेनो प्रीमियम हैचबैक (Baleno Premium Hatchback) कतार में है, जिसे 26 अक्टूबर से देश में नेक्सा डीलरशिप्स के माध्यम से सेल किया जाएगा।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab