Categories:HOME > Truck >

अब Volvo Hybrid Buses भारत में भी बनेंगी

अब Volvo Hybrid Buses भारत में भी बनेंगी

वॉल्वो बसेज इंडिया (Volvo Buses India) अपनी ग्रोथ के अगले चरण में प्रवेश करने जा रही है, जिसके तहत वह भारत में हाईब्रिड बसें (Hybrid Buses) तैयार करेगी और यूरोपीयन मार्केट सहित इनका अन्य देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

वॉल्वो बसेज (Volvo Buses) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (इन चार्ज ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस) आकाश पासे ने मीडिया से बातचीत में कहा कि एक हाईब्रिड बस (Hybrid Bus) 35-40 फीसदी की बचत रिटर्न करेगी और एडिशनल परचेज कॉस्ट 3 से 5 साल में रिकवर की जा सकती है।

चूंकी भारत सरकार नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान 2020 (NEMMP 2020) के तहत हाईब्रिड (Hybrid) और इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के लिए इंसेंटिव ऑफर कर रही है इसलिए वॉल्वो (Volvo) इन्हें लोकल लेवल पर ही मैन्यूफेक्चर करने की योजना बना रही है।

अभी के हिसाब से स्वीडिश कमर्शियल विकल मेजर वॉल्वो (Volvo) की पूरी दुनिया में 2000 हाईब्रिड बसें (Hybrid Buses) हैं और हाल ही एक प्योर इलेक्ट्रिक बस (Pure Electric Bus) का स्वीडन में ट्रायल रन हुआ था। पासे ने कहा कि कंपनी की इन हाईब्रिड बसों (Hybrid Buses) की भारतीय कस्टमर्स में जबरदस्त डिमांड है।

वॉल्वो बसेज इंडिया (Volvo Buses India) के बेंगलुरू के पास स्थित प्लांट में 1500 बसों (Buses) के प्रोडक्शन की कैपेसिटी है, लेकिन लक्जरी इंटरसिटी कोच सेगमेंट (Luxry Intercity Coach Segment) में जबरदस्त गिरावट के चलते फिलहाल इस क्षमता का आधा ही उत्पादन हो रहा है। हालांकि इसमें धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

अप्रैल से जुलाई की तिमाही में भारत में मीडियम व हैवी कमर्शियल पैसेंजर कैरियर (Medium & Heavey Commercial Passenger Carrier) की बिक्री में 26 फीसदी की बढोतरी देखी गई है, जबकि एक्सपोर्ट (Export) में भी 17 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वॉल्वो (Volvo) इस ग्रोथ वेव पर सवार होकर इंडियन ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर (Indian Transportaion Sector) में पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (PPP) को बढावा देना चाहती है।

कंपनी पडोसी देशों व दक्षिण अफ्रीका में पहले से ही एक्सपोर्ट (Export) कर रही और अब उसकी नजर यूरोपीयन मार्केट पर है। पासे ने यह भी कहा कि कंपनी प्री ऑन्ड बस बिजनेस (Pre Owned Bus Business) में वेंचरिंग की संभावना पर भी स्टडी कर रही है क्योंकि इसका प्रीमियम इंटरसिटी सेगमेंट (Premium Intercity Segment) में 80 फीसदी मार्केट शेयर है।

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab