Categories:HOME > Car > Electric Car

एसके ऑन के साथ अमेरिका में ईवी बैट्री प्लांट लगाएगी हुंडई

एसके ऑन के साथ अमेरिका में ईवी बैट्री प्लांट लगाएगी हुंडई

सोल। हुंडई मोटर ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि वह एसके ग्रुप की बैटरी यूनिट एसके ऑन के साथ अमेरिका में 65 खरब-वॉन ( 4.9 अरब डॉलर) की लागत से अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी प्लांट का निर्माण करेगी। हुंडई मोटर ग्रुप की तीन प्रमुख सहयोगी कंपनियों - हुंडई मोटर, किआ और हुंडई मोबिस - ने मंगलवार को आयोजित अपनी अलग-अलग बोर्ड बैठकों में निवेश योजना को मंजूरी दी। एसके ऑन गुरुवार को योजना को मंजूरी देने के लिए बोर्ड की बैठक आयोजित करेगी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों दक्षिण कोरियाई कंपनियां हुंडई मोटर ग्रुप और एसके ऑन ने 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाले संयुक्त उद्यम के तहत 2025 की दूसरी छमाही में उत्पादन शुरू करने के लक्ष्य के साथ बाटरे काउंटी, जॉर्जिया में बैटरी प्लांट लगाने की योजना बनाई है।

बैटरी संयंत्र एक वर्ष में कुल 35 गीगावाट घंटे (जीडब्ल्यूएच) क्षमता की बैटरी का उत्पादन करेगा, और अधिकांश बैटरी का उपयोग हुंडई मोटर और किआ के अमेरिकी संयंत्रों में एक वर्ष में लगभग 300,000 ईवी की असेम्बली के लिए किया जाएगा।

नया बैटरी प्लांट हुंडई के अलबामा प्लांट, किआ के जॉर्जिया प्लांट और जॉर्जिया में वाहन निर्माता समूह के निमार्णाधीन ईवी और बैटरी प्लांट के पास स्थित होगा।

टोयोटा मोटर और वोक्सवैगन समूह के बाद हुंडई मोटर और किआ बिक्री के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हैं।

यह घोषणा हुंडई मोटर ग्रुप और बैटरी निर्माता एसके ऑन के बीच अमेरिका में ईवी बैटरी निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के पांच महीने बाद हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुद्रास्फीति कम करने से संबंधित इनफ्लेशन रिडक्शन एक्ट (आईआरए) पर अगस्त में हस्ताक्षर किया था। इसके तहत पूरी तरह से उत्तरी अमेरिका में असेम्बल होने वाले ईवी के खरीददारों को 7,500 डॉलर का टैक्स क्रेडिट दिया जाएगा। इससे आशंका पैदा हो गई थी कि अमेरिका में हुंडई मोटर और किआ पिछड़ सकती है क्योंकि वे ज्यादातर ईवी अपने घरेलू संयंत्रों में बनाकर अमेरिका में निर्यात करती हैं।

आईआरए के तहत यह जरूरी है कि ईवी बैटरी में इस्तेमाल होने वाले खनिज का एक निश्चित अनुपात अमेरिका या ऐसे देश अथवा क्षेत्र में प्रसंस्कृत किया गया हो जिनके साथ अमेरिका का मुक्त व्यापार समझौता है।

हुंडई मोटर ग्रुप ने अक्टूबर में जॉर्जिया में 3,00,000-यूनिट-प्रति-वर्ष की विनिर्माण क्षमता वाले ईवी और बैटरी प्लांट का निर्माण शुरू किया। इस संयंत्र में 2025 की पहली छमाही में व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है।

इस साल के आरंभ में हुंडई मोटर ने अलबामा संयंत्र में अपने स्वतंत्र जेनेसिस ब्रांड के तहत पूरी तरह से इलेक्ट्रिक जीवी70 एसयूवी का उत्पादन शुरू किया था(आईएएनएस)

@भारत आई 2 दरवाजों वाली यह कार, मिलेगी केवल 99 कारें

Tags : hyundai, ev, sk on, us

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab